जेल में बंद पूर्व IPS अमिताभ ठाकुर पर एक और FIR, पत्नी पर भी केस

भारतीय पुलिस सेवा के पूर्व अधिकारी अमिताभ ठाकुर और उनकी पत्नी नूतन ठाकुर

लखनऊ (‘पीटीआई-भाषा’)। पूर्व आईपीएस अधिकारी अमिताभ ठाकुर और उनकी पत्नी नूतन के खिलाफ सरकारी काम में बाधा डालने के आरोप में शनिवार को गोमती नगर थाने में मामला दर्ज किया गया। पुलिस आयुक्त डीके ठाकुर के अनुसार अमिताभ ठाकुर और उनकी पत्नी नूतन ठाकुर के खिलाफ सरकारी काम में बाधा डालने और पुलिस के साथ मारपीट करने का मामला गोमती नगर थाने में दर्ज किया गया है।

हजरतगंज थाने के पुलिसकर्मी शुक्रवार को अमिताभ ठाकुर को गिरफ्तार करने गोमती नगर स्थित उनके आवास गये थे। आरोप है कि उन्होंने और उनकी पत्नी ने पुलिस के काम में बाधा डाली और कथित तौर पर मारपीट की थी। हजरतगंज कोतवाली पुलिस के अनुसार अमिताभ ठाकुर को गिरफ्तार कर उनका डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविल अस्पताल में चिकित्सकीय परीक्षण कराया गया और मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी की अदालत में पेश किया गया जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया था।

लखनऊ के पुलिस आयुक्त डीके ठाकुर ने शुक्रवार को बताया था कि उत्तर प्रदेश कैडर के पूर्व आईपीएस अधिकारी अमिताभ ठाकुर को लखनऊ की हजरतगंज कोतवाली पुलिस ने एक दुष्कर्म पीड़िता और उसके सहयोगी को आत्महत्या के लिए उकसाने समेत कई गंभीर आरोपों में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था।

वक्त से पहले जबरन कर दिए गए थे रिटायरः ठाकुर उत्तर प्रदेश काडर के पूर्व आईपीएस अधिकारी हैं। उन्हें वक्त से पहले ही सरकार ने अनिवार्य सेवानिवृत्ति दे दी थी। केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक आदेश में उनके बारे में कहा गया था कि उन्हें अपनी सेवा के शेष कार्यकाल के लिए बनाए रखने के लिए उपयुक्त नहीं पाया गया। ठाकुर का कार्यकाल 2028 में पूरा होना था। ठाकुर ने 2017 में केंद्र से अपना काडर राज्य बदलने का आग्रह किया था। सपा संरक्षक मुलायम सिंह पर उन्हें धमकी देने का आरोप लगाने के कुछ दिनों बाद उनको 13 जुलाई 2015 को निलंबित कर दिया गया था। हालांकि, केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण ने अप्रैल 2016 में उनके निलंबन पर रोक लगा दी और 11 अक्टूबर 2015 से पूरे वेतन के साथ उनकी बहाली का आदेश दिया था।

सीएम योगी के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव: पूर्व आईपीएस ने अगले विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ख़िलाफ़ चुनाव लड़ने की घोषणा की थी। इस महीने की शुरुआत में, ठाकुर की पत्नी नूतन ने घोषणा की थी कि वह (अमिताभ ठाकुर) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ आगामी विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। इसके लिए उन्होंने एक राजनीतिक दल के गठन का भी एलान किया था।

Published by Sanjay Saxena

पूर्व इंचार्ज/क्राइम रिपोर्टर दैनिक जागरण उरई (जालौन), मेरठ, बिजनौर, धामपुर, मुजफ्फरनगर। पूर्व महामंत्री श्रमजीवी पत्रकार यूनियन। अध्यक्ष ऑल मीडिया एंड जर्नलिस्ट एसोसिएशन।

Leave a comment