आईआईए बनेगा मुख्यमंत्री के 1- ट्रिलियन के लक्ष्य प्राप्ति में सहयोगी

मुख्यमंत्री के 1- ट्रिलियन के लक्ष्य प्राप्ति में आईआईए बनेगा सहयोगी। नवंबर में योगी के बिजनौर आने की संभावना।

बिजनौर। राष्ट्रीय इन्डस्ट्री एसोसिएशन के एक प्रतिनिधिमण्डल ने अध्यक्ष अशोक अग्रवाल के नेतृत्व में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिल कर उत्तर प्रदेश को 1- ट्रिलियन के लक्ष्य की पूर्ति में सहयोगी बनने का आश्वासन दिया। उन्होंने बताया कि आईआईए ने इस लक्ष्य में सहयोगी की भूमिका निभाने के लिए प्रदेश की सभी तहसीलों में व्यापक सर्वे के आधार पर सूक्ष्म लघु व मध्यम उद्योगों की स्थापना की तैयारी कर ली है।

इस सम्बन्ध में आईआईए द्वारा प्रत्येक तहसील में कच्चे माल और स्थानीय दक्षता के आधार पर एक तहसील एक उत्पाद का चयन कर उद्योग स्थापित किये जायेंगे। प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण कृषि बागवानी व पशु पालन की आपार सम्भावनाएं हैं। इन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए आईआईए नवम्बर माह के प्रथम सप्ताह में इन्डिया फूड एक्सपो का आयोजन भी कर रहा है।
इस प्रयास से ग्रामीण स्तर पर छोटे बड़े उद्योग स्थापित होंगे वहीं बड़ी संख्या में युवकों को रोजगार भी मिलेगा।
आईआईए के अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री को बताया कि नवम्बर में होने वाले सम्मेलन का शुभारंभ मुख्यमंत्री के द्वारा कराने की इच्छा एसोसिएशन की है। इस पर मुख्यमंत्री ने सम्मेलन में आने की सैद्धांतिक सहमति देते हुए कहा कि एसोसिएशन प्रदर्शनी का आयोजन करना चाहिए ताकि एक तहसील एक उत्पाद के प्रति जागरूक किया जा सके ये अच्छा प्रयास है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ओडीओपी योजना प्रदेश में काफी सफल रही है आज एक जिले में एक से अधिक उत्पाद हैं। आईआईए से उन्होंने ओडीओपी व ओटीओपी के अन्तर्गत उत्पादित वस्तुओं के निर्यात पर अधिक कार्य करने को कहा।इस अवसर पर आईआईए के प्रतिनिधिमण्डल में अलोक अग्रवाल राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष, रजनीश सेठी चैयरमेन एमएसएमई कलस्टर डवलपमेंट, अवधेश अग्रवाल राष्ट्रीय सचिव, डीएस वर्मा अधिशासी निदेशक शामिल रहे।

Published by Sanjay Saxena

पूर्व इंचार्ज/क्राइम रिपोर्टर दैनिक जागरण उरई (जालौन), मेरठ, बिजनौर, धामपुर, मुजफ्फरनगर। पूर्व महामंत्री श्रमजीवी पत्रकार यूनियन। अध्यक्ष ऑल मीडिया एंड जर्नलिस्ट एसोसिएशन।

Leave a comment