बढती शीत लहर व ठंड से पशुओं के बचाव के संबंध में प्रशासन ने पशु पालकों को दिए सुझाव

बढती शीत लहर व ठंड से पशुओं के बचाव के संबंध में प्रशासन ने पशु पालकों को दिए सुझाव

सर्दी के मौसम में दुधारू पशुओं को पुराल नहीं खिलाना चाहिए

सर्दी के मौसम में पशु को ताजा पानी ही पिलाएं

बिजनौर अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) अरविन्द कुमार सिंह ने पशुपालकों को बढती शीत लहरी व ठंड से पशुओं के बचाव के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि सर्दी के मौसम में पशुओं को हरा चारा व मुख्य चारा 1 से 3 के अनुपात में खिलाना चाहिए। पशु जहां विश्राम करते हैं वहां पुराल, भूसा, पेड़ों की पत्तियां बिछाना चाहिए। सर्दी के मौसम में पशु को ताजा पानी ही पिलाएं जो अधिक ठंडा या अधिक गर्म ना हो।

उन्होंने कहा कि सर्दी के मौसम में पशु को बरसीन या अन्य हरा चारा खिलाने से पहले थोड़ा सा सूखा चारा खिलाएं तथा बरसीन चारे को सूखे चारे में मिलाकर खिलाना चाहिए। जो पशुपालक पशुओं को पुराल खिलाते हैं, वह ध्यान रखें कि पुराल में फफूद ना लगी हो। पशु को साफ तथा सूखा रखें, यदि अधिक सर्दी एवं तेज हवा चलती हो तो नहलाने के बजाय पशुओं को मोटे ब्रश से रगड़ कर साफ करें।

उन्होंने कहा कि बछड़े और बछड़ियों को सर्दी लगने के कारण बहुत संख्या में मृत्यु होने का डर होता है। सर्दी में पशुओं को सबुह 9.00 बजे से पहले और शाम को 5.00 बजे के बाद पशुशाला के बाहर ना निकालें। सर्दी के मौसम में दुधारू पशुओं को पुराल नहीं खिलाना चाहिए।

Published by Sanjay Saxena

पूर्व इंचार्ज/क्राइम रिपोर्टर दैनिक जागरण उरई (जालौन), मेरठ, बिजनौर, धामपुर, मुजफ्फरनगर। पूर्व महामंत्री श्रमजीवी पत्रकार यूनियन। अध्यक्ष ऑल मीडिया एंड जर्नलिस्ट एसोसिएशन।

Leave a comment