चलती वैन से गिरकर HM स्कूल की छात्रा ने मौके पर तोड़ा दम, तीन गंभीर

छात्रा का फाइल फोटो

चलती वैन से गिरकर मासूम छात्रा की मौके पर ही मौत, तीन गंभीर। बिजनौर के जमालपुर स्थित एचएम पब्लिक स्कूल से जुड़ी है वैन। शव पोस्टमार्टम भेजने को लेकर परिजनों की पुलिस से नोकझोंक। प्रिंसीपल ने वाहन व्यवस्था से झाड़ा पल्ला।

बिजनौर। चालक द्वारा तेज गति से मोड़ने पर स्कूली वैन की खिड़की खुलने से उस में सवार चार मासूम बच्चे सड़क पर गिर गए। सड़क पर सिर लगने से नर्सरी क्लास की मासूम छात्रा की मौके पर मौत हो गई। वहीं तीन अन्य छात्र-छात्राएं  गंभीर रूप से घायल हो गए। घायल छात्र-छात्राओं को तत्काल ही नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया। घटना की सूचना मिलते ही परिजनों में कोहराम मच गया। सूचना पर पहुंची पुलिस की मृतक मासूम छात्रा का शव पोस्टमार्टम के लिए बिजनौर भेजने को लेकर परिजनों से जमकर नोकझोंक हुई। घटना से गुस्साए लोगों में स्कूल प्रबंधन के खिलाफ भारी रोष व्याप्त है।

जानकारी के अनुसार पैजनिया नहटौर मार्ग स्थित हल्दौर थाना क्षेत्र के ग्राम सोतखेड़ी निवासी नदीम की 6 वर्षीय पुत्री आयशा नर्सरी क्लास में जमालपुर स्थित एचएम पब्लिक स्कूल में पढ़ती थी। बुधवार की सुबह स्कूल की वैन का चालक वैन में करीब 30 बच्चों को भरकर ले जा रहा था। गांव सोतखेड़ी के ईंट भट्टे के मोड़ पर स्कूल वैन को तेज गति से मोड़ दिया। इस बीच स्कूल वैन की खिड़की खुल गई और चार बच्चे सड़क पर गिर पड़े।  सिर सड़क से टकराने के कारण मासूम छात्रा आयशा की मौके पर ही मौत हो गई। समाचार लिखे जाने तक ग्रामीणों व पुलिस में मृतक आयशा का पोस्टमार्टम कराने को लेकर नोकझोंक हो रही थी। स्कूल के प्रधानाचार्य सतवीर सिंह का कहना है कि अभिभावकों द्वारा अपनी जिम्मेदारी पर वाहन की व्यवस्था कराई गई है। स्कूल प्रबंधन का वाहन की व्यवस्था से कोई लेना देना नहीं है।

स्कूल प्रबंधन की तगड़ी कमाई का जरिया हैं पुरानी गाड़ियां- क्षेत्र के सभी स्कूलों में बाहर से पुरानी बस व मैजिक मंगा कर स्कूल में चलाए जा रहे हैं। इनकी ना तो फिटनेस पूरी होती है और ना ही उनके कागज पूरे होते हैं। यही नहीं बसों के कागजों की समय सीमा भी निकल चुकी होती है। उसके बाद भी इन बसों से छात्र-छात्राओं के जीवन से खिलवाड़ करते हुए लगातार भरकर लाया, ले जाया जा रहा है। इनसे  स्कूल प्रबंधन को अच्छा खासा मुनाफा होता है क्योंकि यह बच्चों को स्कूल लाने ले जाने के नाम पर उनसे अच्छी खासी फीस वसूलते हैं ।

Published by Sanjay Saxena

पूर्व इंचार्ज/क्राइम रिपोर्टर दैनिक जागरण उरई (जालौन), मेरठ, बिजनौर, धामपुर, मुजफ्फरनगर। पूर्व महामंत्री श्रमजीवी पत्रकार यूनियन। अध्यक्ष ऑल मीडिया एंड जर्नलिस्ट एसोसिएशन।

Leave a comment